Mon. Apr 8th, 2024

कम्प्रेहैन्सिव इन्शुरन्स क्या है आखिर कम्प्रेहैन्सिव इन्शुरन्स का मतलब क्या होता है इसका मतलब है समग्र बिमा, खुद का और सामने वाले का बिमा, जैसे की आपने अपनी कोई नई गाडी या कार ली और उसका बिमा (insurance) करवाने जाते है तो वहां जो insurance यानि बिमा के एक्सपर्ट्स होते है वह आपको comprehensive insurance policy लेने की एडवाइस, सलाह देते है. क्योंकि असल में यही comprehensive insurance policy आपको आपकी गाडी पर होने वाले किसी भी तरह के नुकसान का पूरा मुआवजा दिलवाता है जो की आपके लिए बहुत ही फायदेमद होगा.

लेकिन सोचिये अगर आप किसी तरह के third party insurance करवाते है तो असल में उसमे आपको किसी भी तरह का गाडी में होने वाले नुकसान का आपको मुआवजा नहीं दिया जाता और कम्प्रेहैन्सिव इन्शुरन्स में सबसे अच्छी बात यह है की जब आप कम्प्रेहैन्सिव इन्शुरन्स लेते है तो इसके साथ-साथ आपको third party insurance के benefits (फायदे) भी साथ में मिलते है. कुलमिलाकर अगर इसका सार निकाला जाए तो वह ये होगा की बेहतर से बेहतर सुरक्षा (insurance policy) के लिए कम्प्रेहैन्सिव इन्शुरन्स लेना ही सबसे उत्तम रहता है और यही व्यक्ति को लेना चाहिए. तो अब आपको समझ आगया होगा की comprehensive insurance meaning in Hindi में क्या होता है इसका मतलब.

इसके अलावा अब आगे हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे की comprehensive insurance kya hota hai और इसके फायदे क्या क्या है, आखिर क्यों third party insurance लेने के बदले सिर्फ और सिर्फ comprehensive insurance policy लेना चाहिए चलिए आगे का पोस्ट पड़ते है.

Comprehensive Insurance Kya Hota hai ?

कम्प्रेहैन्सिव इन्शुरन्स क्या होता है

असल में Comprehensive Insurance policy का अर्थ है पूरा इन्शुरन्स करवाना यानी आपकी गाडी या कार का पूरा इन्शुरन्स लेना, इसे हम समग्र बिमा भी कह सकते है. एक तरह से यह अच्छा इसलिए है क्योंकि इसमें किसी भी तरह के हादसे एक्सीडेंट में होने वाले घाटे, नुकसान का आपको पूरा पूरा लाभ मिलता है यानी की मुआवजा मिलता है. यानी की आपने कम्प्रेहैन्सिव इन्शुरन्स लिया और आपकी गाडी किसी हादसे का शिकार होती है तो आपको बिमा कंपनी गाडी में होने वाले सभी नुकसान की भरपाई करती है, आपको मुआजवा देती है, इसके अलावा साथ ही Insurance company उनको भी मुआवजा देती है जिनका एक्सीडेंट आपके गाडी से हुआ है, यानी हादसे में अगर सामने वाले गाड़ी को या उसमे बैठे ड्राइवर या सवारी को कोई चोट या नुकसान होता है तो इन्शुरन्स कंपनी आपको तो मुआवजा देगी है साथ ही सामने वाले गाडी में हुए नुकसान का भी मुआवजा देती है.

इसके अलावा शायद आप यह तो जानते ही होंगे की अगर आपको किसी तरह से शारीरिक नुकसान होता है तो पंद्रह लाख (15 LAKH) का व्यक्तिगत दुर्घटना बिमा का फायदा भी सकता है, यानी individual personal accident insurance policy.

ये सब लाभ आपको सिर्फ इसलिए मिलते है क्योंकि हम जो Comprehensive Insurance policy की बात कर रहे है उसमे third party insurance भी जुड़ा हुआ रहता है, जिससे आपके साथ साथ आपके गाडी से होने वाले दूसरे व्यक्ति और गाडी का मुआवजा भी मिलता है. इसके अलावा थर्ड पार्टी बिमा के साथ ही सरकार ने अब पंद्रह लाख रुपए व्यक्तिगत दुर्घटना बिमा करवाने का भी अनिवार्य कर दिया है. इसके अलावा बिमा में और भी आप इसके साथ जोड़ सकते है, ऐड ऑन बिमा सुविधाएं भी आपको इसमें मिलती है.

comprehensive insurance lene ke fayde kya hai

तो अब हम यह जानने की कोशिश करते है की आखिर कांप्रिहेंसिव और थर्ड पार्टी बीमा में क्या फर्क होता है?

कांप्रिहेंसिव बिमा और थर्ड पार्टी बीमा में क्या फर्क होता है

Third party Insurance में क्या होता है की इससे आपको खुद कोई लाभ नहीं मिलता है, असल में थर्ड पार्टी बिमा करवाने पर सिर्फ उस व्यक्ति को मुआवजा मिलता है जिसके साथ आपका हादसा हुआ हो, कंपनी आपको कोई मुआवजा नहीं देती फिर चाहे उसमे आपका खुद का भी कोई नुकसान हुआ हो वह सिर्फ आपकी गाडी से होने वाले दूसरे व्यक्ति के नुकसान का मुआवजा देती है. आपको कंपनी कोई लाभ नहीं देगी वह सिर्फ थर्ड पार्टी को ही मिलेगा, यानी जिस व्यक्ति या गाडी से आपका हादसा हुआ हो सिर्फ उसी को.

लेकिन क्या है कांप्रिहेंसिव बिमा करवाने पर आप पुरे सुरक्षित हो जाते है, क्योंकि इसमें आपके खुद का बिमा भी हो जाता है और थर्ड पार्टी बिमा भी होता है, यानी comprehensive insurance के benefits भी मिलते है और third party Insurance के benefits भी मिलते है. इसका मतलब यह हुआ की अगर आपकी गाडी किसी दूसरी गाडी से टकराती है तो बिमा कंपनी (insurance company) आपको होने वाले नुकसान का मुआवजा भी देगी और आपकी गाडी जिस दूसरी गाडी से टकराई उसको जो नुकसान हुआ उसका मुआवजा भी देती है, यानी की इसमें आपको दोहरे लाभ होते है. इसमें comprehensive insurance policy में आप और भी तरह की Insurance add on जोड़ सकते है यानी इसमें बीमे में और भी सुविधाएं है जो की आप बिमा लेते वक्त उन्हें भी बिमा में जोड़ सकते है.

अब जानते है की आखिर इतने अच्छे comprehensive insurance policy को buy कैसे करे इसे कहा से ख़रीदे, तो कम्प्रेहैन्सिव बिमा कैसे ख़रीदे या इसको खरीदने के लिए क्या करना चाहिए अब हम यह जानते है, चलिए कम्प्रेहैन्सिव बिमा कहा से लें ये जाने.

कम्प्रेहैन्सिव बिमा कहा से लें

यह चार तरह से आपको मिलता है इसे आप अपनी गाडी, फोरव्हीलर, तवोव्हीलर या किसी और तरह के वाहन के लिए खरीद सकते है. इसके चार तरीके है जो की हम निचे जानेंगे.

Car/Bike Company के showroom या sells center से

देखिये यह तो हम सब जानते है की हम जब नयी गाडी लेते है तो बिमा की सुविधाएं वही शोरूम पर ही मिल जाती है, बिमा वाले आपको वही मिल जाते है, क्योंकि वाहन कंपनियों का किसी न किसी तरह की general Insurance company के साथ पार्टनरशिप या किसी भी तरह का गठन पहले से बना हुआ होता है. दूसरी बात यह भी कोई जरुरी नहीं होता की आपको आपकी गाडी के शोरूम वाला जिस कंपनी का बिमा दे रहा हो वही लेना अनिवार्य हो, आप चाहे तो किसी अन्य व्यक्ति या अन्य दूसरी बिमा कंपनी से भी अपनी गाडी का कम्प्रेहैन्सिव बिमा करवा सकते है.

Insurance centers

बड़ी बड़ी cities में इन्शुरन्स कंपनी के केंद्र (insurance company centers) बड़ी आसानी से मिल ही जाते है, वही अगर आपका क्षेत्र छोटा है तो आपको कंपनी का insurance agent तो मिल ही जाता है तो इस तरह आप बिमा एजेंट से मिलकर अपनी गाडी का बिमा करवा सकते है या उससे जानकारी ले सकते है. लेकिन एक बात ध्यान में रखे आप किसी भी कंपनी का बिमा करवाए लेकिन उससे पहले उसके ही जैसी दूसरी कंपनी कैसा बिमा दे रही है यह भी छानबीन कर लें उसके बाद ही किसी एक कंपनी से बिमा करवाए ऐसे में आपको बचत भी होगी और सही बिमा भी आप अपनी गाडी का करवा पाएंगे.

Insurance Company की website से Online Insurance ख़रीदे

आज के आधुनिक समय में सभी बिमा कंपनियों की खुद की जनरल इन्शुरन्स वेबसाइट होती है तो आप उन वेबसाइट पर जाकर अपनी इच्छा के मुताबिक बिमा चुन सकते है, इसमें आपको ऑनलाइन पैसे भरने होंगे और आपका बिमा हो जायेगा जैसे की नेट बैंकिंग, UPI या कार्ड आदि लेकिन इसमें आप फर्जी वेबसाइट से सावधान रहे. कही तरह की फर्जी वेबसाइट भी होती है जो की सिर्फ आपके पैसे एठने का काम करती है इसलिए Insurance company की official website से ही insurance policy ख़रीदे.

Insurance aggregators Website से ख़रीदे बिमा

आपको कई सारी insurance aggregators company मिल जाएँगी जो की आज के समय में सभी जगह पर मौजूद है. उदहारण के लिए में आपको बताता हु पालिसी बाजार कंपनी, इक्को इन्शुरन्स कंपनी, पोलिसिक्स इन्शुरन्स कंपनी, बैंक बाजार इन्शुरन्स कंपनी आदि और भी कई तरह की insurance aggregators companies है. इनकी Website पर जाकर आप कई तरह की बिमा स्किम का लाभ ले सकते है और ऑनलाइन बिमा खरीद सकते है, वेबसाइट पर आप जैसे चाहे जानकारी प्राप्त भी कर सकते है और एक प्लान की दूसरे प्लान से तुलना भी कर सकते है.

comprehensive insurance kitne ka Hota hai (कीमत क्या होती है)

असल में कम्प्रेहैन्सिव बिमा की कीमत आपकी गाडी की क्षमता और वह कितने की है उसकी राशि पर निर्भर करती है. किसी भी बाइक या कार की कम्प्रेहैन्सिव इन्शुरन्स पालिसी की कीमत उस गाडी खुद की कीमत और क्षमता के हिसाब से होती है.

By James Nick

Hi, I am insurance expert, in this blog I will teach you about insurance services, policies and all about insurances. I have long experience and I also worked as Insurance agent in some companies.

One thought on “कम्प्रेहैन्सिव इन्शुरन्स क्या होता है {पूरी जानकारी} लेने से पहले यह जान लें”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Free Online Directory
error: Content is protected !!